पीरियड एंड ऑफ़ सेंटेंस को मिला ऑस्कर

पीरियड एंड ऑफ़ सेंटेंस को मिला ऑस्कर

पीरियड एंड ऑफ़ सेंटेंस को मिला ऑस्कर

भारत में मेंसटूरल (मासिक धर्म) से जुड़ी वर्जनाओं पर आधारित फिल्म 'पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस' ने 91वें अकादमी पुरस्कार समारोह में डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट की श्रेणी में ऑस्कर अवॉर्ड 2019 हासिल किया है।

ग्रामीण परिवेश में महिलाओं के मासिक धर्म को लेकर ग्रामीण भारत की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म ‘पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस' को भी ‘डॉक्यूमेंटरी शॉर्ट सब्जेक्ट' श्रेणी में रखा गया था। फिल्म का निर्देशन रायका जेताबची और निर्माण गुनीत मोंगा के सिख्या एंटरटेंनमेंट ने की है।

यह डॉक्यूमेंट्री ‘ऑकवुड स्कूल इन लॉस एंजिलिस' के छात्रों और उनकी शिक्षक मिलिसा बर्टन द्वारा शुरू किए गए ‘द पैड प्रोजेक्ट' का हिस्सा है।

जेहताबची ने ऑस्कर पुरस्कार स्वीकार करते हुए कहा, ‘‘ मैं इसलिए नहीं रो रही हूं कि मेरा माहवारी चल रहा या कुछ भी। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि माहवारी को लेकर बनी कोई फिल्म ऑस्कर जीत सकती है।''

वहीं बर्टन ने इस पुरस्कार को अपने स्कूल को समर्पित करते हुए कहा कि इस प्रोजेक्ट का जन्म इसलिए हुआ क्योंकि लॉस एंजिलिस के मेरे विद्यार्थी और भारत के लोग बदलाव लाना चाहते थे।

भारत के लिए ऑस्कर का यह क्षण एक दशक के बाद आया है, जब ए आर रहमान और साउंड इंजीनियर रसूल पोकुट्टी को ‘स्लमडॉग मिलेनियर' के लिए 2009 में अकादमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

Leave a Comment

OPEN IN APP